Who was Dangal child artiest : सुहानी भटनागर

newstarang24.com
5 Min Read
dangal girl suhani with aamir and her team
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

Who was Dangal child artiest : सुहानी भटनागर को कौन नहीं जनता इन्होने दंगल जैसी सुपर मूवी में अपना दमदार रोल दिया है लोगो ने इनकी एक्टिंग को काफी पसंद की थी ।

ये  हम सब के लिए काफी दुःख की बात है की अब ये बाल कलाकार हमारे बीच नहीं रही , इन्होने  दुनिया को अलविदा कह दिया है देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी दंगल जिसमे सुहानी भटनागर ने बाल कलाकार का रोल निभाया था , जिनकी उम्र अभी 19 वर्ष ही हुई थी इसी शुक्रवार को उनका निधन हो गया । उन्हें आमिर खान की फिल्म दंगल में युवा बबीता फोगट के रूप में देखा गया था

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले सुहानी के पैर में फ्रेक्चर हो गया था और इसको ठीक करने के लिए इनकी दवाइया भी चल रही थी , जो दवाये वो ले रही थी उसके रिएक्शन से शरीर में पानी भर गया था जिसके कारन इनकी मौत हो गयी ।

सुहानी के एक करीबी रिश्तेदार ने शनिवार को बताया ‘‘उन्होंने शुक्रवार शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अंतिम सांस ली।

सुहानी के पिता पुनीत भटनागर ने बताया कि उनकी बेटी ‘डमेटोम्योसिस्टिस’ रोग से पीड़ित हो गई थी, और चिकित्सकीय जटिलताओं के बाद उसे एम्स में भर्ती कराया गया था।

‘डमेटोम्योसिस्टिस ये एक ऐसी बीमारी है जो की 10 लाख लोगो में से किसी एक को होती है इस  बीमारी के अंतर्गत रोगी की मांसपेशिया कमजोर हो जाती है और त्वचा पर चकते पैदा हो जाते है ये एक प्रकार की बहुत ही दुर्लभ बीमारी है इसका इलाज मुख्य रूप से स्टेरॉयड में किया जाता है लेकिन ये काफी दुष्प्रभावों के साथ आता है तो यह बहुत खतरनाक होता है
डमेटोम्योसिस्टिस एक चिकित्सीय शब्द है  यह शब्द दो भागों से मिलकर बना है: “डेमेटो” और “मायोसिस्टिस”. “डेमेटो” का अर्थ होता है “मांसपेशियों” या “मांसशोथ”, जबकि “मायोसिटिस” का अर्थ होता है “स्त्रियों की गठिया”। इसलिए, डमेटोम्योसिस्टिस मांसपेशियों की गठिया को जिसे शिरास्त्राधिष्ठातृ प्रणाली में होने की समस्या होती है, जानकारी देता है। यह गठिया या अद्वांत वाली स्त्रियाँ मांसपेशियों के अंदर होती हैं और इससे दर्द और स्थिरता की समस्या होती है।
डमेटोम्योसिस्टिस एक रोग है जिसमें शरीर की मांसपेशियों में गठिया बन जाती है। यह रोग जोड़ों के दर्द, सूजन, और गतिशीलता में कमी का कारण बन सकता है। यह रोग ज्यादातर बड़े वयस्कों को होता है, लेकिन कभी-कभी युवाओं और बच्चों में भी हो सकता है। इसका इलाज चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है, जिसमें दवाइयाँ, थैरेपी, और व्यायाम शामिल होते हैं। अगर किसीको ऐसे लक्षण महसूस हों तो वह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सुहानी की माँ ने अपनी बेटी पर बहुत proud   व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि कैसे सुहानी बचपन से ही मॉडलिंग करती आ रही थीं. उन्हें 25,000 बच्चों में से ‘दंगल’ के लिए चुना गया था। वह छोटी उम्र से ही कैमरा-फ्रेंडली थीं। वर्तमान में, वह मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म का कोर्स कर रही थी और अपने दूसरे वर्ष में थी। वह अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती थीं और फिर फिल्मों में काम करना चाहती थीं।Suhani Bhatnagar, Actress Who Played Young Babita Phogat In 'Dangal,' Dies At 19 In AIIMS, Delhi | Onlymyhealth

फोटो क्रेडिट :google                                                                  सुहानी भटनागर  दंगल गर्ल

आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस ने एक नोट के जरिए इस खबर की पुष्टि की, जिसमें लिखा था, “हमें अपनी सुहानी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ है। उनकी

मां पूजाजी और पूरे परिवार के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना। इतनी प्रतिभाशाली युवा लड़की, ऐसी टीम खिलाड़ी।” सुहानी के बिना दंगल अधूरा होता।” नोट के अंत में लिखा था, “सुहानी, तुम हमेशा हमारे दिलों में एक सितारा बनी रहोगी, तुम्हें शांति मिले ।

‘दंगल’ के निर्देशक नितेश तिवारी ने कहा, “सुहानी का निधन बिल्कुल चौंकाने वाला और दुखी कर देने वाला  है। वह बहुत खुशमिजाज लड़की थी जो जीवन को एन्जॉय करके जीती थी . वह अपने आत्मविश्वास   से भरपूर थीं। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।”

2016 की फिल्म ‘दंगल’ में युवा बबीता कुमारी फोगाट का किरदार निभाने के बाद सुहानी एक घरेलू नाम बन गईं। उन्होंने आमिर खान, साक्षी तंवर और ज़ायरा वसीम के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया। उन्होंने कुछ विज्ञापनों में भी कार्य किया ।

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *