World Environment Day: 5 june

newstarang24.com
6 Min Read
World Environment Day
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

World Environment Day:5 june

विश्व पर्यावरण दिवस जो की पुरे विश्व में  मनाया जाता है । हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस पुरे विश्व में World environment  Day  के रूप में मनाया जाता है । पहला विश्व पर्यावरण 1973 में मनाया गया था । विश्व पर्यावरण दिवस मानने का मुख्य उद्देश्य लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है । इस दिन लोगो को पर्यावरण के साथ हो रही छेड़छाड़ से होने वाले दुष्प्रभाव और नुकसान के बारे में बताया  जाता है और ऐसे नुकसान को कैसे रोका जा सकता है इसी मकसद के लिए पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया जो की हर साल  5 जून को मनाया जाता  है ।

World Environment Day 2024: Essay, Speech And Drawing Ideas for Students

photo credit  : google

आखिर क्यों जरुरत पड़ी पर्यावरण दिवस मनाने की ?

जब तक हमारा पर्यावरण सुरक्षित है हम सभी सुरक्षित है । पर्यावरण हमारे लिए कितना जरुरी है ये बात लोग भूलने लग गए थे । लोग पर्यावरण को गन्दा करने लगे थे जिस कारण बहुत सी महामारी आने लगी और बहुत से लोग समय से पहले मरने लगे । लोगो में तरह की बीमारिया फैलने लगी । तब ही 1972 में , संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मलेन के दौरान 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का एक प्रस्ताव पारित किया था । जिसके बाद हर साल या विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में 5 जून को मनाया जाने लगा । विश्व का पहला पर्यावरण 1973 में  ” केवल एक पृथ्वी ” थीम पर बनाया गया था ।

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) : 2024 की थीम :

आपको जानकारी के लिए बता देते है की विश्व पर्यावरण दिवस हर साल एक थीम के साथ ही मनाया जाता है जैसे की जब पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था तो इसकी थीम ” केवल एक पृथ्वी ” थी । और 2024 में जा 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है उसकी थीम है -” भूमि बहाली , मरुस्थलीकरण , और सूखा सहनशीलता ।” साल 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को ” बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन ” थीम के साथ मनाया गया था ।

विश्व पर्यावरण दिवस को और किस नाम सी जाना जाता है ?

विष पर्यावरण दिवस को भी अलग अलग नामो सी मनाया जाता है परन्तु ज़्यदातर इस को  पर्यावरण दिवस के नाम सी ही मनाया जाता है इसके अलावा भी 5 जून को मनाया जाने वाले दिवस को ” वनमहोत्सव ” के नाम सी भी जाना जाता है ।

पर्यावरण का हमारी जिंदगी में योगदान :

वास्तविकता पर्यावरण के महत्व को  समझ  जाये तो एक स्वच्छ पर्यावरण के बिना हमारा जीवन जीवन नहीं रहेगा और हम सब एक सामान्य जिंदगी जीने के लिए भी तरस जायेंगे । आज चारो तरफ प्रदुषण इतना जयदा फैला हुआ है की मानव के लिए चैन की सांस लेना भी नहीं होता है । ये स्थिति केवल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व ंव फैली हुई है । जैसे जैसे तकनीकी बढ़ रही है  चारो तरफ विकास हो रहा है परन्तु कही न कही हमारे पर्यावरण पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है । और ये पर्यावरण के साथ हो रही छेड़छाड़ कही न कही हमारी प्रकृति को नष्ट कर रहा है । एक स्वच्छ  पर्यावरण ही प्रकृति को बचा  सकती है वरना वो दिन दूर नहीं जब प्रदुषण पुरे पर्यावरण को गन्दा करके हमारी प्रकृति को ही नष्ट कर दे । इसलिए जरुरत है हर इंसान को जागरूक रहने की , जितना हो सके पर्यावरण को स्वच्छ रखे ताकि आने वाली पीढ़ी भी ये बात समझ सके की स्वच्छ पर्यावरण हमारे जीवन के लिए कितना जरुरी है ।

प्रदुषण से बिगड़ता हमारा पर्यावरण :

हमारे चारो तरफ पर्यावरण इतना ज्यादा प्रदूषित हो चूका है की हम आज की तारीख में सब मिलावट वाली चीजे खा रहे है । कोई भी सब्जी या फल कितना ही ताज़ा आप लेके आओ परन्तु वो भी मिलावट से अछूता नहीं रहा है । चारो  तरफ जितनी  भी खाने पीने  की चीज़े है जो की हमारे जीवन यापन के लिए जरुरी है सब प्रदूषित पर्यावरण में उग रही है जो की आगे जाकर हमारे लिए स्लो पोइजन बन सकती है । आजकल हम देखते ही है की कैसे छोटी आगे वालो को भी गंभीर बीमारिया लग रही है और इंसान सीधा मर ही जा रही है क्युकी इस प्रदुषण ने हमारी इम्युनिटी पावर को ख़त्म कर दिया है जिसके कारण आज इंसान की जल्दी ही कोई बीमारी पकड़ लेती है ।

ENVIRONMENTAL POLLUTION | Earth

photo  credit  : google

निष्कर्ष :अभी भी समय  है हम सबको जागना होगा और हमारे पर्यावरण को हमें बचाना होगा । पहली पहल खुद से करनी होगी जिसमे हमें पर्यावरण को जितना हो सके स्वच्छ रखना होगा । अगर पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तभी हमारी प्रकृति को हम बचा सकते है और स्वस्थ रहकर जीवन यापन कर सकते है ।

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *