Sarkari Yojna

newstarang24.com
6 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

Sarkari Yojna:

सरकार बहुत सारी योजनाओ को समय समय पर चलाते रहते है ताकि उसका फायदा हर जरुरत मंद उठा सके । फिर भी बहुत सारे लोग ऐसी योजनाओ से अनजान ही रह जाते है । इस आर्टिकल से हम सरकारी योजना के बारे में डिटेल्स से जानेंगे की आखिर ये योजना होती क्या है ? इसका लाभ कैसे लिया जाता है , इसका लाभ कौन कौन ले सकते है , ये योजनाएं किस प्रकार प्राप्त की जा सकती है इतियादी ।

सरकारी योजना क्या होती है ?

सरकारी योजना ऐसे योजनाएं होती है जो सरकार द्वारा आम आदमी के लिए चलाई जाती है जो की आर्थिक रूप से गरीब है या किसी अन्य करण से वो असक्षम है । इसको हम सामान्य भाषा में समझे तो ये गरीब और असहाय  लोगो को समाज के मुख्य धरा से जोड़ने के लिए चलाई गयी है इस प्रकार की योजनाओ से गरीब और असहाय लोगो की सहायता करके उनको ऊपर उठाने की एक कोशिश है इस प्रकार कोई आर्थिक  कमजोरी या अन्य किसी करण से पीछे न रहे  ।

सरकारी योजना किसके द्वारा चलाई जाती है ?

सरकारी योजना हमेशा सरकार द्वारा ही चलाई जाती है  चाहे  वो केंद्र सरकार द्वारा हो या राज्य सरकार द्वारा । केंद्र सरकारी द्वारा चलाई गयी सरकारी योजना पुरे भारत देश के वासियो के लिए होती है जिसे हम PM  योजना के नाम से जानते है जैसे की हमारे प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा काफी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है . इसी  प्रकार राज्य सरकार  भी अपने राज्य के उत्थान के लिए समय समय पर योजनाएं चलाते रहते है जिसके अंतर्गत उस राज्य के रहने वाले लोगो को ऐसे योजनाओ का लाभ मिल सके ।

सरकारी योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

सरकारी  योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहली शर्त है की ऐसी सरकारी योजना प्राप्त करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना आवश्यक है । सरकारी योजना आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति , स्टूडेंट्स , महिलाओ , अनुसूचित  जाती , अनुसूचित जनजाति , आर्थिक  रूप से पिछड़े वर्ग और विधवा महिलाओ के लिए , इसके अलावा सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जाती है जिससे ये लोग सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर अपने आप को समाज की मुख्य  धारा से जोड़कर रख सके और अपने आप को कमजोर न समझे ।

सरकारी योजनाओ के लिए रजिस्ट्रशन कैसे करे ?

किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा । और वहां पर रजिस्ट्रशन फॉर्म भरना होता है । आपको बता दे की आजकल सरकारी योजनाओ के आवेदन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है यह एक बहुत ही आसान तरीका होता है या तो आप स्वयं या e-mitra के द्वारा आप ऐसे फॉर्म भरकर सबमिट करवा सकते हो और सरकारी योजना का फायदा ले सकते हो । इसप्रकार सरकारी योजनाओ में आवेदन करने के लिए हमें निम्न लिखित प्रक्रियाओं से गुजरना होता है –

  1. सबसे पहले सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.myscheme.gov.in/ पर क्लिक करे ।
  2. अब वहां जो भी इनफार्मेशन आरही है उसे अच्छे से रीड करे ।
  3. इसके बाद आपको जिस स्किम का लाभ उठाना है उस पर क्लीक करे ।
  4. अब आप वहां पर रजिस्ट्रशन बटन को क्लिक करे ।
  5. अब जो भी जानकारिया आपसे  मांगी जा रही है उनको सही से भरे ।
  6. रजिस्ट्रशन बटन पर क्लिक करे ।
  7. अब आपका सरकारी योजना पोर्टल पर रजिस्ट्रशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है ।

सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए कौनसे दस्तावेज जरुरीं हैं ?

कभी भी अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाह रहे हो तो आपका भारत का नागरिक होना आवश्यक है और इसके अल्वा आपके पास कुछ इम्पोर्टेन्ट दस्तावेज भी होने चाहिए जब भी आप ऑनलाइन आवेदवन कर रहे हो । निम्न दस्तावेज आपके पास जरूर हो –

  1. आधार कार्ड
  2. मूलनिवास प्रमाणपत्र
  3. जाती प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाणपत्र
  5. पैन कार्ड
  6. पास पोर्ट साइज फोटो
  7. उम्र के लिए दस्तावेज

निष्कर्ष : सरकारी योजना भारत में राणे वाले सभी व्यक्तियों के लिए होती है जो भी इसकी पात्रता में आता है किन्तु ऐसे सरकारी योजना राज्य सरकार द्वारा लागु की गयी है तो उस राज्य विशेष के नागरिको के लिए ही ऐसी योजनाए होगी । सरकारी योजना चलने का मुख्य उद्देश्य हो आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को आगे बढ़ाना और उसको समाज की मुख्या धारा से जोड़ना है । ताकि कोई भी लोग जो गरीब है या पिछड़े हुए है अपने आप को पीछे न समझे और पुर आत्मविश्वास के साथ अपना जीवन सामान्य रूप से जी सके ।

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *