Ratan Tata:A legend personality

newstarang24.com
6 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

Ratan Tata:A legend personality:

रतन टाटा ,, टाटा समूह के चेयर मेन हर कोई वाकिफ है इनसे । दुनिया का हर व्यक्ति शायद रतन टाटा को जानता  है भारत देश के उद्यमिता के क्षेत्र में  रतन टाटा जी का नाम सबसे पहले आता है  जिन्होंने सिर्फ उद्यमिता में ही नहीं बल्कि जिन्होंने अपनी प्रेरणा दायक कहानियो से और सामाजिक सेवा  कार्यो से पुरे देश और दुनिया को प्रेरित किया है । वह उद्यमिता के क्षेत्र में सभी युवा उधमियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत्र है । किस तरह से उन्होंने संघर्ष करके सफलता हासिल की और टाटा कंपनी को बहुत आगे तक ले गए ।Ratan Tata:A legend personality

इनका जन्म 28 दिसम्बर 1937 को हुआ था । रतन टाटा जी का टाटा समूह को विश्वस्तरीय तक ले जाना सबसे ज्यादा अध्भुत कार्य रहा है । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से रतन टाटा जी के बारे में विस्तार से जानेंगे –

1.रतन टाटा  पहले क्या करते थे ?

रतन टाटा ने अपनी पढाई अमेरिका से पूरी की थी और वो अमेरिका में ही कोई जॉब करना चाहते थे और वही पर सेटल होना चाहते थे रतन टाटा ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है और वह अमेरिकी जीवनशैली से इतने प्रभावित थे कि वह लॉस एंजिल्स में बसने के लिए तैयार थे.किन्तु उनकी दादी की बीमारी की वजह से उनको इंडिया में आना पड़ा । भारत में उन्होंने IBM में नौकरी शुरू करदी थी और उनके परिवार वालो को कुछ पता नहीं था ।

जब टाटा ग्रुप के प्रमुख JRD TATA  को यह बात पता चली तो वो बहुत नाराज हुए इसके बाद उन्होंने रतन टाटा को एक खास मेसेज भेजा टाटा कंपनी में नौकरी करने के लिए अब रतन टाटा को JRD TATA के समक्ष अपना बायोडाटा भेजना था इस प्रकार रतन टाटा ने अपना अपना बायोडाटा खुद से ही बनाया और भेजा । रतन टाटा को अपना बायोडाटा शेयर करने के बाद 1962 में टाटा इंडस्ट्रीज में पहली बार नौकरी मिली ।

रतन टाटा , टाटा  परिवार के सदस्य थे परन्तु फिर भी उन्हें सारे काम करने पड़े और उन्हीने हर काम को बहुत अच्छे से सीखा था इसके बाद ही वे टाटा ग्रुप में एक ऊँचे पद पर पहुंचे थे । 1991  में JRD  TATA के बाद उन्होंने टाटा समूह में अध्यक्ष पद को संभाला ।

2.रतन टाटा कौनसे धर्म के है ?

रतन टाटा का जन्म 1937 में एक जाने माने पारसी टाटा परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम नवल टाटा था और माता का नाम सूनी टाटा था । रतन टाटा ने अपने पारिवारिक बिज़नेस की बागडौर को बहुत अच्छे से संभाला उन्होंने हार्वर्ड बिज़नेस  स्कूल से अपनी स्कूलिंग की और कर्नल यूनिवर्सिटी से आर्किटेचर किया ।

3.भारत में रतन टाटा की क्या भूमिका है ?

रतन टाटा ने अपने टाटा ग्रुप को विश्व स्तरीय तक पंहुचा कर भारत को विश्व में एक अलग और सम्मानीय जगह दिलवाई है और भारत को इसके बाद से ही उद्यमिता के क्षेत्र में जाना जाने लगा । 1962 में टाटा ग्रुप को ज्वाइन करने के बाद रतन टाटा ने धीरे धीरे अपने हुनर और यहाँ से मिलने वाले एक्सपीरियंस की वजह से टाटा ग्रुप को बहुत आगे ला दिया । और इसप्रकार टाटा ग्रुप बहुत तरक्की करने लगा । 1991 में वो टाटा सन्स के अध्यक्ष बन गए । इसके बाद टाटा ग्रुप में बड़े बड़े बदलाव हुए और रतन टाटा की लीडरशिप के अंतर्गत कई एक्सपीरियंस देखे गए । नए बिज़नेस में हाथ बढ़ने के साथ उन्होंने आइकोनिक लैंड रोवर और  क्रूस स्टील जैसे बड़ी बड़ी कंपनी को अधिग्रण कर ग्लोबल प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस की धाक जमाई और भारत को विश्व में एक विशेष स्थान दिलवाया ।

4.रतन टाटा ने नहीं की शादी :

देश के सबसे बड़े कारोबारी रतन टाटा ने शादी नहीं की । जी हां रतन टाटा ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था की वो किसी लड़की से प्यार करते थे 1962 में वो शादी करने वाले थे किन्तु 1962 में भारत चीन के युद्ध होने की वजह से लड़की के घर वालो ने लड़की को इंडिया आने से मन कर दिया था इस कारण उनकी शादी नहीं हो पायी और वो आज तक कुंवारे है ।

5.रतन टाटा के  पास कुल कितनी सम्पति है ?

IIFL wealth हुरुन india rich लिस्ट  2022 में, रतन टाटा 3,800 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ 421वें स्थान पर थे । इससे पहले उनके पास 2021 में 433 वे स्थान पर थे ।

6.टाटा सन्स के अगले उत्तराधिकारी कौन होंगे ?

टाटा ग्रुप का चेयरपर्सन कोई भी बन सकता है परन्तु टाटा सन्स का वारिश टाटा के परिवार से ही कोई होता है . नोएल टाटा  नवल टाटा के ही छोटे बेटे है हुए नावेल टाटा की संताने लिया टाटा और माया टाटा को टाटा सन्स का वारिस बनाया जायेगा  इसके लिए  2 नवंबर, 2022 को टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड ने लिआ, माया और नेविल टाटा का स्वागत किया। ये उत्तराधिकारी, नोएल टाटा की संतानें, रतन टाटा के संरक्षण में हैं।
Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *