Article 370 Movie Review: यामी गौतम और प्रियामणि ने जीत लिया है सबका दिल इस ऐतिहासिक फिल्म से

newstarang24.com
6 Min Read
article 370 movie review
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

Article 370 Movie Review: यामी गौतम और प्रियामणि  ने इतिहास की बहुत ही गंभीर और अति सूक्ष्म कहानी से फिर से जीत लिया है हर एक का दिल

article 370 movie review
article 370 movie review

फिल्म ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ का निर्देशन कर चुके आदित्य धर ने सत्य घटना पर आधारित एक और फिल्म ‘आर्टिकल 370’ का निर्माण किया है। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने की घटनाओं से आम जनता भली भांति परिचित हैं। लेकिन इस धारा को हटाने से पहले क्या-क्या तैयारियां हुई, वह सब इस फिल्म में दिखाया गया है। यह फिल्म जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के प्रधानमंत्री कार्यालय के टॉप सीक्रेट फैसले पर आधारित है।

यामी गौतम, प्रियामणि, अरुण गोविल द्वारा अभिनीत की गयी  बॉलीवुड फिल्म आर्टिकल 370 सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता आदित्य सुहास जंभाले द्वारा निर्देशित फिल्म जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को रद्द करने के PMO के फैसले पर आधारित है। सार्वजनिक Reviews सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं, और फ़िल्म को दर्शकों से अधिकतर positive  reviews मिल रहे  हैं।

Movie review                                       (आर्टिकल 370)

कलाकार-यामी गौतम , प्रियामणि , अरुण गोविल , किरन करमारकर , राज जुत्शी , सुमित कौल , वैभव तत्ववादी , स्कन्द ठाकुर और इरावती हर्षे
लेखक-आदित्य धर और मोनल ठाकुर
निर्देशक-आदित्य सुहास जंभाले
निर्माता-आदित्य धर , लोकेश धर और ज्योति देशपांडे
रिलीज:23 फरवरी
रेटिंग :3/5

मूवी के रीलीज़ होते ही आज सिनेमाघरों में भीड़ लग गयी है और जो दर्शक ये मूवी देख कर आये है उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने अपने reviews दिए है जो की इस प्रकार से है –

एक दर्शक  ने लिखा, “हे भगवान. कहानी का कहना, इस तरह का संगीत , तथ्यों को निकलने का बहुत ही सुन्दर चित्रण। छोटी से छोटी बात को बहुत ही सरल तरीके से समझाने का तरीका। वे “calling a spade a spade”  तरीका अपनाते हैं। कुछ इमोशंस  विषय और वास्तविक अर्थों में महिला केंद्रित फिल्म को छूती हुई”

किसी ने इस  फिल्म को शीर्ष पायदान की राजनीतिक थ्रिलर बताया है।  उन्होंने लिखा, “#Article370 एक 𝐓𝐎𝐏 𝐍𝐎𝐓𝐂𝐇 𝐏𝐎𝐋𝐈𝐓𝐈𝐂𝐀𝐋 𝐓𝐇𝐑𝐈𝐋𝐋𝐄𝐑 है जो उत्कृष्ट रूप से अन्वेक्षण  करता है जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 अधिनियम को निरस्त करना। कहानी  दिलचस्प है और बेहद तेज गति से आगे बढ़ती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि दर्शक शुरू से अंत तक जुड़े रहें।

किसी ने कहा है की “कथा में खूंखार आतंकवादी बुरहान वानी की हत्या, पुलवामा हमला, इसमें शामिल जटिल कानूनी प्रक्रियाएं और कुछ और चौंकाने वाली घटनाएं सहित उन्मूलन तक पहुंचने वाली सभी प्रमुख हाइलाइट्स को कुशलतापूर्वक शामिल किया गया है।”

धारा 370 फिल्म की प्रशंसा की JNU के छात्र ने
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद ने फिल्म आर्टिकल 370 की सराहना की है और कहा है कि यह फिल्म बिना जहर पैदा किये, बिना वैमनस्य  पैदा किए धारा 370 को अहिंसात्मक तरीके से हटाने की अंदर की कहानी बताती है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर, पूर्व-जेएनयू छात्र ने विशेष स्क्रीनिंग से तस्वीरें साझा कीं और कहा, “आदित्यधरफिल्म्स के 370 को कास्टिंग (विशेष रूप से अमित भाई), एक्शन दृश्यों, मजबूत महिला पात्रों और संवेदनशीलता के लिए चार सितारे। बिना तीखी बयानबाजी या वैमनस्य पैदा किए 370 नाम की कागजी दीवार को रक्तहीन तरीके से हटाने की अंदरूनी कहानी बताती है।

एक दर्शक  ने लिखा, “यह साल की फील-गुड फिल्म है – मुझे यह बहुत मार्मिक लगी।” एक “फील-गुड” फिल्म वह है जो आपको जाहिर तौर पर अच्छा महसूस कराती है! मार्मिक शब्द का अर्थ है कि इसने आपको भावनात्मक रूप से प्रभावित किया, यामी गौतम और टीम को बधाई। क्या फिल्म है… आंखें खोल देने वाली। फिल्म अवश्य देखनी चाहिए. #जय हिन्द”

कनाडा के एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, “यह मनोरंजक होते हुए भी सरल है और मनोरंजक तरीके से सबसे प्रभावी कहानी बताता है। नाटक आपका ध्यान खींचता है और यामी गौतम कभी निराश नहीं करतीं, यहां उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट है। यामी गौतम में एक आकर्षक अभिनेत्री को देखना हमेशा अच्छा लगता है जो आपका ध्यान तब भी खींचती है जब वे फ्रेम में खड़े होते हैं। प्रियामणि समानांतर हैं और मनोरंजक प्रदर्शन भी देती हैं।

आसानी से 2024 की अब तक की सबसे बेस्ट मूवी है    “अनुच्छेद 370 सिर्फ एक फिल्म नहीं है, यह निहित स्वार्थों पर भावनाओं और राष्ट्रनीति को दर्शाता है, कई आत्माओं के निस्वार्थ बलिदानों ने निरस्तीकरण के बाद केवल 3 नामों को प्रभावित किया है जैसा कि संसद में सही ढंग से संबोधित किया गया था।

इतिहास बनाने के लिए इतिहास लिखना पढ़ता है नयाभारत,” एक अन्य दर्शक  ने पोस्ट किया।

 

 

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *