neeta ambani: नीता दलाल से नीता अम्बानी बनने तक का खूबसूरत सफर

newstarang24.com
7 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

                                                                        neeta ambani : आज हम बात करेंगे एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाली एक लड़की की जिसने बचपन में बहुत स्ट्रगल किया नीता अम्बानी  की जी हां अगर हम इनके पास्ट में जाये तो हमें पता चलता है की ये नीता अम्बानी से पहले नीता दलाल थी जो की एक मिडिल क्लास गुजरती फॅमिली से तालुक रखती थी इनकी माता जी का नाम पूर्णिमा दलाल और पिताजी का नाम रविंद्र भाई दलाल था ।10 beauty lessons to learn from the very beautiful Nita Ambani | Times of India                                                                                      photo credit:google

नीता जी ने बैचलर डिग्री ली है नरसी मुंजी कॉलेज ऑफ़ इकोनॉमिक्स । इनकी डिग्री होने के बाद भी इनका रुझान रहा है डांस की तरफ । और उन्होंने बचपन से ही भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था । नीता जब बड़ी हो गयी तो वो एक छोटी सी स्कूल में डांस टीचर बानी और उन्होंने एक डांस टीचर बनकर ही अपने कॅरियर की शुरआत की उन्होंने सबसे पहले सेंट फ्लावर्स नर्सरी नामक एक स्कूल में काम करना शुरू किया जहा पर उनकी सैलरी 800 रूपए महीना  थी ।

Contents
                                                                        neeta ambani : आज हम बात करेंगे एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाली एक लड़की की जिसने बचपन में बहुत स्ट्रगल किया नीता अम्बानी  की जी हां अगर हम इनके पास्ट में जाये तो हमें पता चलता है की ये नीता अम्बानी से पहले नीता दलाल थी जो की एक मिडिल क्लास गुजरती फॅमिली से तालुक रखती थी इनकी माता जी का नाम पूर्णिमा दलाल और पिताजी का नाम रविंद्र भाई दलाल था ।                                                                                      photo credit:google नीता अम्बानी कैसे मिली मुकेश अम्बानी से : लव स्टोरी नीता और मुकेश की  नीता और मुकेश अम्बानी की शादी   :इसके बाद नीता अम्बानी के दिन पलट गए। सन 1985 में दोनों की मुकेश और नीता की शादी हो गयी और वो भारत के सबसे आमिर घराने की बहु बन गयी । शादी के बाद उनके तीन बच्चे हुए आकाश , अनंत और ईशा अम्बानी ।  नीता अम्बानी अपने पति के साथ कारोबार में बराबर हाथ बटाती थी . इसके बाद वह रिलायंस फाउंडेशन , मुंबई इंडियंस और अपनी स्कूल धीरू भाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल का काम भी सँभालने लग गयी . और साथ ही साथ सोशल कार्य में भी एक्टिव रहने लगी और कई  NGO  के साथ मिलकर भी कार्य करने लगी ।                                                                               photo credit:googleबिज़नेस वुमन के साथ ही नीता अम्बानी एक अच्छी माँ भी बनी है , इन्होने अपने बच्चो को बहुत ही अच्छे संस्कार दिए है  नीता अम्बानी  ने अपने बच्चो को बहुत अच्छे से सिखाया है डिसिप्लिन में रहना , आद्यात्मिक रहना एंड हमेशा पोलाइट रहना । इंटने बड़े खंडन में होने के बावजूद भी अपने बच्चो को बहुत ही अच्छे संस्कार दिए है नीता अम्बानी ने । आज मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नीता अम्बानी की नेटवर्क 2.8 बिलियन डॉलर से 3.1 बिलियन डॉलर है । रिलायंस फाउंडेशन के अलावा वह महिला सशक्तिकरण के कार्य के लिए हमेशा आगे रहती है । आज एशिया की स्ट्रांग महिलाओ की श्रेणी में आती है नीता अम्बानी ।

 नीता अम्बानी कैसे मिली मुकेश अम्बानी से : लव स्टोरी नीता और मुकेश की

नीता को शुरू से ही डांस करने का बहुत शौक था और डांस के हर शो में जाना उनको बेहद पसंद था । नीता मुकेश अम्बानी से मिलने से पहले उनके माता पिता धीरू अम्बानी और कोकिला बेन से मिली । नवरात्री के दौरान मुंबई के बिरला मातोश्री में एक डांस प्रोग्राम चल रहा था तो यहाँ पर नीता भी अपने परफॉरमेंस देने पहुंची । इसी नवरात्र डांस के दौरान जब नीता डांस कर रही थी तो धीरूभाई अम्बानी और कोकिला अम्बानी ने नीता को अपने  बेटे मुकेश के लिए पसंद किया । इसके बाद धीरू बाई अम्बानी ने नीता को अपने ऑफिस बुलाकर जॉब के लिए इंटरव्यू लिया और अपने बेटे के बारे में बताया ।

फिर नीता अम्बानी को मुकेश से मिलने के लिए बुलाया गया और यही से शुरू हो गयी  हुईों की लव स्टोरी . जैसी ही नीता अम्बानी मुकेश से मिलने पहुंची दरवाजा खोलने मुकेश ही आये इस तरह दोनों में बाते बड़ी एक दूसरे से मिलने लगे और एक दिन जब दोनों ही कार में जा रहे थे तब सिंग्नल पर गाडी रुकी थी मुकेश ने नीता को शादी के लिए परपोज़ किया , तो नीता शर्मा गयी और बात टालने लगी अब सिग्नल भी ग्रीन हो चूका था परन्तु मुकेश ने नीता से कहा जब तक तुम मेरी बात का रिप्लाई नहीं डौगी गाडिआज नहीं बढ़ेगी इस तरह नीता ने देखा उनकी गाडी के पीछे बहुत साड़ी गाड़िया लगी थी तो उसने मुकेश को रिप्लाई दे दिया और कहा की वो मुकेश से शादी करने के लिए तैयार है . और इसके बाद दोनों की शादी हो गयी .

  नीता और मुकेश अम्बानी की शादी   :

इसके बाद नीता अम्बानी के दिन पलट गए। सन 1985 में दोनों की मुकेश और नीता की शादी हो गयी और वो भारत के सबसे आमिर घराने की बहु बन गयी । शादी के बाद उनके तीन बच्चे हुए आकाश , अनंत और ईशा अम्बानी ।  नीता अम्बानी अपने पति के साथ कारोबार में बराबर हाथ बटाती थी . इसके बाद वह रिलायंस फाउंडेशन , मुंबई इंडियंस और अपनी स्कूल धीरू भाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल का काम भी सँभालने लग गयी . और साथ ही साथ सोशल कार्य में भी एक्टिव रहने लगी और कई  NGO  के साथ मिलकर भी कार्य करने लगी ।Nita And Mukesh Ambani Rare Wedding Pics: Their Love Story                                                                               photo credit:google

बिज़नेस वुमन के साथ ही नीता अम्बानी एक अच्छी माँ भी बनी है , इन्होने अपने बच्चो को बहुत ही अच्छे संस्कार दिए है  नीता अम्बानी  ने अपने बच्चो को बहुत अच्छे से सिखाया है डिसिप्लिन में रहना , आद्यात्मिक रहना एंड हमेशा पोलाइट रहना । इंटने बड़े खंडन में होने के बावजूद भी अपने बच्चो को बहुत ही अच्छे संस्कार दिए है नीता अम्बानी ने । आज मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नीता अम्बानी की नेटवर्क 2.8 बिलियन डॉलर से 3.1 बिलियन डॉलर है । रिलायंस फाउंडेशन के अलावा वह महिला सशक्तिकरण के कार्य के लिए हमेशा आगे रहती है । आज एशिया की स्ट्रांग महिलाओ की श्रेणी में आती है नीता अम्बानी ।

निष्कर्ष : इस तरह नीता अम्बानी एशिया की शक्तशाली महिलाओ की श्रेणी में आती है । एक मिड्ल क्लास की रहने वाली नीता  दलाल का नीता अम्बानी बनाने का सफर बहुत ही अच्छा रहा है नीता अम्बानी इतनी बड़ी  हस्ती बनने के बाद भी हमेशा जमीन से जुडी हुई रही है और इन्होने अपने बच्चो को भी ऐसे ही संस्कार दिए है जिससे कारण इनके बच्चे भी बहुत ही संस्कारी और जमीन से जुड़े हुए है ।

 

 

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *