travel: इस गर्मी में नाशिक वाले अपने आस पास इन जगह पर मनाये अपनी छुट्टिया।

newstarang24.com
6 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

travel:

नाशिक : घूमने  का शौक किसको नहीं होगा ? हर इंसान को घूमने का शौक होता है और ये शौक हम जैसे जैसे बड़े होते है बढ़ता ही जाता है । तो आज हम बात करने वाले है नाशिक के आस पास वाले हिल स्टेशन  के बारे में जहाँ आप घूमने जा सकते है अपने परिवार के साथ , अपने दोस्तों के साथ या अकेले भी । वैसे नाशिक अपने आप में ही काफी खूबसूरत शहर है साथ ही यहाँ के दृश्य इतने ज्यादा रमणीय है की हर किसी को मोह लेते है । नशिक पर्यटकों के बीच धार्मिक स्थल के रूप में काफी लोकप्रिय जगह भी है और यहाँ पर लोग दूर दूर से आते है . चलिए आज हम आपको नाशिक के आस पास उन जगहों के बारे में बताते है जहाँ पर आप अपनी गर्मी की छुटियों में घूम सकते हो –

1. मालशेज घाट:

नाशिक के पास ही है ये मालशेज घाट । मालशेज घाट की ठंडी ठंडी हवा , खूबसूरत झीले  और  यहाँ पर बहने वाले झरने हर उस इंसान का मन मोह लेंगे जो यहाँ गया है  गर्मियों की छुटियो में नाशिक वाले जो दूर नहीं जा सकते , इस हिल स्टेशन पर जरूर जाये और यहाँ की हरियाली का आनंद ले । यहांपर आपको अलग अलग प्रकार के विदेशी  पक्षी देखने  को मिलेंगे जैसे की गुलाबी फ्लेमिंगो , अल्पाइन स्विफ्ट , व्हिस्लिंग थ्रश . इसके अलावा यहाँ पर आपको धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के बह दर्शन होंगे .

2.कोरोली:

अगर आप प्रकृति प्रेमी है तो इस जगह जरूर जाये । यहाँ आपको बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं मिलेगी और यह एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है । कोरोली शानदार घाटियों , हरे भरे खेत और हरे हरे पेड़ो से घिरा हुआ है । यहाँ का मौसा बहुत ही सुहावना रहता है आप यहाँ के मौसम का भी आनंद ले सकते है ।

3. लोनावला और खंडाला :

ऐ क्या बोलती तू .. क्या मैं बोलू .. सुन ,, सुना ..  ये वाला गाना तो आपने सुना ही होगा और देखा भी होगा । अब हम इसी खंडाला की बात करेंगे । जी है दोस्तों नाशिक के पास बहुत ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन है लोनावला और खंडाला । यहाँ पर भी आपको काफी प्राकृतिक दृश्य , प्राकृतिक झरने , प्राकृतिक पहाड़िया देखने को मिलेगी और अगर आप लोनावला या खंडाला जाते हो तो वही की बंगी जंपिंग और कैम्पिन जरूर करे ।

4. सूर्यमल :

यह नाशिक से मात्रा 80 किलोमीटर की दुरी पर है और मुंबई से सिर्फ 43 किलो मीटर की दुरी पर है यह भी एक बहुत ही सुन्दर सा हिल स्टेशन है । सूर्य महल महाराष्ट्र का सबसे ऊँचा हिल स्टेशन है । यहाँ पर भी आप प्राकृतिक दृश्यों का आनंद उठा सकते है । इसके अल्वा यहाँ पर कुछ धार्मिक मंदिर भी आपको देखने को मिलेंगे जो की बहुत प्रसिद्ध भी है और यहाँ पर आप अमला वाइल्ड लाइफ  सेंचुरी  भी देख सकते हो । यह मुंबई और नाशिक के बीच में आता है मुंबई और नाशिक दोनों के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है ।tr

5.भंडार दारा:

यह हिल स्टेशन भी नाशिक से मात्र 72 किलो मीटर की दुरी पर ही स्थित है और यहाँ पर भी प्राकृतिक झरनो का आनंद लिया जा सकता है । यहाँ के प्राकृतिक नज़ारे देखने लायक है , यहाँ का मौसम बहुत ही सुहावना रहता है अगर आप अपनी छुटियो को शांति से बिताना चाहते है तो ये भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा ।

6.महाबलेश्वर , पंचगणी:

महाबलेश्वर और पंचगणी एक औसा हिल स्टेशन है जो की एक बार अगर कोई यहाँ गया तो वो दूसरी बार जरूर फिर आएगा । पंचगणी के रस्ते में इतना फोग आपको दिखाई देगा जैसे मनो खुद बदल आपको लेने आये हो और आपका स्वागत कर रहे हो बहुत ही रमणीय और मन को हर लेने वाला दृश्य रहता है वहां पर । इसके  अलावा वहां रुकने के लिए होटल्स के व्यूज भी एक से भड़कर एक होते है ऐसा लगता है जैसे अलग ही दुनिया में आगये हो और वंही 5 किलो मीटर आगे महाबलेश्वर है जहाँ पर आपको धार्मिक मंदिर और ऐतिहासिक स्थान देखने को मिलेंगे । महाबलेश्वर में बहुत अच्छा मार्केट है जहाँ से आप अच्छी अच्छी शॉपिंग भी कर सकते हो । और यहाँ का मौसम भी हर समय सुहावना होता है यहाँ पर आप कई प्रकार के व्यंजन खाकर भी लुत्फ़ उठा सकते हो ।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों ये है नाशिक के आस पास के हिल स्टेशन जहाँ पर जाकर आप खूब एन्जॉय कर सकते हो और अपनी फॅमिली और दोस्तों को भी अपने साथ एन्जॉय करवा सकते हो । अगर आप नाशिक या कंही आस  पास रहते है और आप अपनी छुट्टियों में दूर नहीं जा सकते हो तो आप आस पास के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाये और अपनी परिवार या दोस्तों के साथ एन्जॉय करे और उन पलो को यादगार बना ले ।

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *