post office scheme for women

newstarang24.com
6 Min Read
post office scheme for women
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

post office scheme for women: महिलाएं छोटी छोटी बचत कर सकती है पोस्ट ऑफिस की इन ख़ास 5 योजनाओ के अंतर्गत ।

महिलाओ में आदत होती है छोटी छोटी बचत करने की और महिलाएं ऐसा करती भी है घर परिवार में बैलेंस बनाना तो कोई महिलाओ से सीखे परन्तु फिर भी घर में की गयी सेविंग लाख कोशिश के बाद भी खर्च हो ही जाती है इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है की ऐसी छोटी छोटी बचत कर अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में लगते है तो आपको आगे जाकर अच्छा ख़ासा फायदा हो सकता है और एक मोटी रकम भी आपको मिल सकती है । यह एक प्रकार से सरकारी योजना है तो किसी प्रकार का रिस्क भी यहाँ नहीं होता है । तो आईये हम जानते है 5 टॉप पोस्ट ऑफिस स्कीम जो महिलाओ के लिए बहुत ही फायदेमंद है –

1. महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना :

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस महिलाओ को 2 साल की सेविंग पर 7.5 % तक ब्याज देगा  । जैसे आपने ीा योजना के तहत 2 साल के लिए 2 लाख रुपये इस स्किम में इन्वेस्ट किये तो आपको पहले साल पर 2 लाख रुपये पर 15000 रुपये का ब्याज पोस्ट ऑफिस देगा और दूसरे साल पर 16125 रुपये देगा । मतलब आपको 2 लाख रुपये पर 2 साल में 31125 रुपये ब्याज के तौर पर पोस्ट ऑफिस देगा ।

2. सुकन्या समृद्दि योजना :

यह सरकारी योजना बच्चियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए लायी गयी है । या स्किम 10 साल तक की लड़कियों के लिए है । इस स्किम के तहत कोई भी माता पिता अपनी 10 साल तक की बच्ची के लिए अकाउंट खुलवाकर इस स्किम में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है । कोई भी माता पिता अपनी बच्ची के नाम पर इस स्किम में 250 रुपये से लेकर 1,50,000 लाख रुपये तक निवेश कर सकते है ।

इस स्किम में निम्नलिखित फायदा है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे –

  1. इस स्किम के तहत सर्कार ने ब्याज दर बढाकर 8% से 9.2% कर दी जाएगी ।
  2. इस स्किम से मिलने वाली राशि पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगाया जायेगा ।
  3. बेटी को भविष्य में उच्च शिक्षा लेनी है तो उसके लिए यह योजना काफी फायदेमंद होगी ।

3.PPF में इन्वेस्टमेंट :

यह एक ऐसी स्किम है जो महिलाओ को लखपति बना सकती है । इस स्किम के अंतर्गत आपको हर महीने 12500 रुपये निवेश करने होंगे अगर आप ऐसा निवेश 15 साल तक लगातार करते है तो आपको मैचोरिटी तक 40.68 लाख रुपये मिलेंगे । इस स्किम के अंतर्गत आपको 22.50 लाख रुपये निवेश करने होते है बाकि सब ब्याज ही होता है । PPF में आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में यह खता खुलवा सकते है  यह एक प्रकार से सुरक्षित निवेश का ऑप्शन है जिसके रिटर्न की गारंटी सरकार देती है । इस स्किम में जमा राशि पर 7.1 % ब्याज दर से भुगतान किया जाता है इसमें 500 रुपये से लेकर 1,50,000 तक प्रतिवर्ष राशि का निवेश कर सकते है । ppf कहते की मैचोरिटी 15 साल की होती है । इसमें आप निवेश की अवधी 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हो ।

4. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्किम :

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीमों के तहत जमा 1, 2, 3 या 5 साल का हो सकता है। इसमें  खाताधारक के निवेश पर रिटर्न का आश्वासन देती है। और इसको  आसानी से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है । यह  अकाउंट या तो केवल व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से आयोजित किए जा सकते हैं।मैच्योरिटी पर टाइम डिपॉजिट अकाउंट की अवधि को बढ़ाया जा सकता है . यदि मैच्योर अकाउंट की आय वापस नहीं ली जाती है, तो मैच्योरिटी की तारीख पर लागू ब्याज दरों पर मूल जमा अवधि के लिए अकाउंट स्वतः renew हो जाता है। इस प्रकार ये  खोले जा सकने वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम जमा 200 रुपये है।

5. नेशनल  सेविंग सर्टिफिकेट :

इस स्किम के अंतर्गत आप पास ही किसी पोस्ट ऑफिस में जाकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट खरीद सकते हो । उसके बदले आपको उतनी राशि जमा करानी  होगी । और आपको सर्टिफिकेट मिल जायेगा । इस अकाउंट में आप सिंगल या जॉइंट अकाउंट में एक साथ तीन लोग निवेश कर सकते है । इस स्किम के तहत आपको इनकम टेक्स की धरा 80c के अंतर्गत इनकम टेक्स में 1,50,000 तक की छूट भी मिलेगी । इस स्किम में आप 5 साल तक निवेश कर सकते है । इसमें आप 1000 रूपए से लेकर 1.00,000 रूपए तक निवेश कर सकते है । इसकी कोई लिमिट नहीं है 2013 में सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किये है जिसके अंतर्गत इसकी ब्याज डरो को बढाकर 7.7% तक पहुँच चुकी है ।

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *