live in relationship

newstarang24.com
5 Min Read
live in relationship
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

live in relationship: भारत में लाइव इन रिलेशन शिप –

पश्चिमी सभ्यता का असर हमारे भारत देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है भारत देश में पहले लिव इन रिलेशनशिप जैसा कोई कांसेप्ट नहीं था परन्तु वेस्टर्न पैटर्न धीरे धीरे हमारे देश में जड़े जमा रहे है । अब आखिर ये लिव इन रिलेशनशिप होता क्या है बहुत सारे लोगो को आज भी नहीं पता है आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लिव इन रिलेशनशिप से सम्बंधित सभी प्रश्नो के उत्तर आपको बताएँगे जो आप सब के दिमाग में चलते रहते है –

प्रश्न 1. लिव इन रिलेशनशिप का मतलब क्या होता है ?

उत्तर : दो लोग जिसमे एक महिला और एक पुरुष बिना शादी किये अपनी मर्ज़ी से एक ही घर में रहते है , एक ही छत के निचे रहते है यही लिव इन रिलेशनशिप कहलाता है इसकी कानून में कोई अलग से परिभाषा नहीं दी गयी है । साधारण भाषा में समझे तो कोई भी दो वयस्क व्यक्ति अपनी मर्ज़ी से एक दूसरे के साथ रहते है तो वो लिव इन रिलेशनशिप की श्रेणी में आएगा ।

प्रश्न 2. लिव इन रिलेशनशिप के नियम क्या है ?

उत्तर : आजकल लिव इन रिलेशनशिप एक आम बात हो गयी है बड़े बड़े शहरो में ये सब आम बात हो गयी है शादी से पहले कपल एक दूसरे को समझने के लिए और एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए लिव इन रिलेशनशिप में रहना ज्यादा पसंद करते है । इसके लिए कपल में दोनों पक्षकार बालिग होने चाहिए , नाबालिक बच्चे लिव इन में रहने योग्य नहीं होते है । इस रिलेशनशिप में रहने के लिए दोनों की मर्ज़ी होना जरुरी है , किसी एक की भी मर्ज़ी नहीं है तो उसे फाॅर्स नहीं कर सकते है । लिव इन रिलेशनशिप में रहने से पहले जो भी फोर्मल्टिस है वो पूरी कर लेनी चाहिए ताकि आगे जाकर कोई प्रॉब्लम न हो ।

प्रश्न 3. क्या भारत में लिव इन रिलेशनशिप लीगल है ?

भारत देश संविधान के अनुसार चलता है और संविधान में कही भी नहीं लिखा है की कोई दो वयस्क व्यक्ति एक साथ नहीं रह सकते । अर्थात इसका मतलब ये है की भारत में लिव इन रिलेशनशिप में रहना कानून की नज़र में अमान्य नहीं है ।

प्रश्न 4. क्या शादीशुदा पुरुष या महिला लिव इन रिलेशनशिप में रह सकता है ?

उत्तर : लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले पक्षकारो में से एक भी अगर शादीशुदा है और अगर वो लिव इन रेलाशशीप में रहता है तो इंडियन पैनल कोड में sect.494 के अंतर्गत बाईगमी का अपराध माना जायेगा और इसके लिए ऐसे शादीशुदा  व्यक्ति को 7 साल तक की सजा भी होगी । इसलिए अगर किसी का तलाक हो गया हो तो ऐसा कपल या दोनों कुंवारे है तो भी ऐसे रिलेशनशिप में रह सकते है परन्तु शादी में रहते हुए कोई भी व्यक्ति ऐसे रिलेशनशिप में नहीं रह सकते ।

प्रश्न 5. जब एक पार्टनर लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए मारपीट करे तो क्या करे ?

उत्तर : लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए जब एक पार्टनर दूसरे पार्टनर पर किसी प्रकार की मारपीट करता है या कोई हिंसा करता है तो वो हिंसा वैसी ही मानी जाएगी जो घरेलु हिंसा अधिनियम में है और पीड़ित पक्षकार को वो ही अधिकार होंगे जो घरेलु हिंसा में पीड़ित पक्षकार को होता है ।  इंदिरा शर्मा बनाम वी.के शर्मा

प्रश्न 6. लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए कोई बच्चा पैदा हो जाये तो उसके राइट्स क्या होंगे ?

उत्तर : अगर इस प्रकार रिलेशनशिप में रहते हुए कोई बच्चा आ जाता है तो ऐसा बच्चा नाजायज नहीं मन जायेगा सुप्रीम कोर्ट ने  Tusla and Durghatiya मामले में  कहा है की अगर ऐसे रिलेशनशिप में रहते हुए अगर कोई बच्चा पैदा हो जाता है तो ऐसा बच्चा जायज बच्चा मन जायेगा और ऐसे बच्चे को सम्पति में वो ही अधिकार प्राप्त होंगे जो की बच्चो को प्राप्त होते है ।:

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *