separation in marriage :आखिर क्यों बढ़ रहा है पति-पत्नी में अलगाव

newstarang24.com
6 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

separation in marriageआखिर क्यों बढ़ रहा है पति-पत्नी में अलगाव

जब शादी होती है दोनों  पक्षकार बहुत खुश होते है और शादी के समय एक दूसरे का साथ निभाने की कसमे खायी जाती है और एक साथ जीने मरने की कसमे खायी जाती है । भारत  देश में शादी एक पवित्र बंधन माना जाता है और इस बंधन में बांधने के बाद पति पत्नी एक माने जाते है दोनों की पहचान एक दूसरे से होती है शादी का मतलब ही दोनों पक्षकारो में बेइंतहा मोहब्बत करना होता है ।

लेकिन हम आज की तस्वीर देखते है समाज में तो बहुत जोड़े ऐसे देखने को मिलते है जहा शादी दोनों की मर्ज़ी से होती है बड़े ही धूमधाम से होती है परन्तु कुछ ही दिनों बाद दोने पक्षकारो पति और पत्नी में अलगाव की स्थिति उत्तपन्न हो जाती है । आखिर  ऐसा क्यों हो रहा है क्यों शादी शुदा जोड़े में अलगाव बढ़ता जा रहा है ।

अलगाव का अर्थ :

अगर हम साधारण भाषा में समझे तो अलगाव का अर्थ होता है जहा अब लगाव नहीं रहा , लगाव का ख़त्म हो जाना  , पति – पत्नी का एक दूसरे में इंटरेस्ट ख़त्म हो जाना                 जैसे जैसे पति पत्नी अपने लाइफ में आगे बढ़ते है उनके बच्चे होते है तो किन्ही जोड़ो में प्यार भी बढ़ता है परन्तु बहुत सी जोड़ो में अलगाव की स्थिति उत्तपन्न हो जाती है  .

पति – पत्नी में अलगाव के कारण:

  1. पारिवारिक दबाव : पति पत्नी में अलगाव का सबसे बड़ा कारण होता है पारिवारिक दबाव , कभी कभी जाने अनजाने में परिवार का अनचाहा दबाव  पति पत्नी में अलगाव पैदा कर देता है जैसे परिवार में किसी सदस्य की बात न मानना , या परिवार में एडजस्ट न कर पाना ,pariwar में कलह का कारण बन जाता है इस वजह से पति पत्नी के रिश्ते में दूरिया आने लगती है और धीरे धीरे ये दूरिया अलगाव में बदल जाता है ।
  2. संघर्ष    : जब दोनों में से एक पक्षकार संघर्ष कर रहा होता है , चाहे वो संघर्ष कैसा भी हो जैसे जॉब के लिए , पढाई के लिए , परिवार  के लिए , कमाने के लिए  तो भी कभी कभी पति पत्नी को अलगाव की स्थिति उत्तपन्न हो जाता है क्यों की संघर्ष करते हुए व्यक्ति बहुत स्ट्रेस लेता है तो अलगाव होना स्वाभाविक है ।
  3. अन्य कारण :  अन्य कारण भी हो सकते है जिससे पति पत्नी में अलगाव की स्थिति पैदा हो जाती है जैसे                                                                                    1.अपनी डेली लाइफ में इतने बिजी हो जाना की अपने पार्टनर को अनदेखा करना , 2.एक दूसरे को समय नहीं दे पाना ,3.एक दूसरे की केयर नहीं करना , 4.एक दूसरे में हमेशा कमिया निकलना  , 5.किसी भी काम को सुरु करने से पहले एक दूसरे की राइ भी नहीं लेना  6. किसी और की बातो में आकर अपने पार्टनर से झगड़ना । इतियादी ऐसे कारण है की पति पत्नी में अलगाव पैदा करती है , एक  दूसरे में इंटरेस्ट को ख़त्म कर देती है  .

 पति पत्नी में अलगाव होने पर कानूनी समाधान :

  1. समाजिक संगठनों और सरकारी अधिकारियों से सहायता: विवाह समस्याओं को समाधान के लिए समाजिक संगठनों और सरकारी अधिकारियों से सहायता ली जा सकती है इस तरह कोई भी समस्या जो वैवाहिक जीवन में आरही है तो कौंसलर से काउंसलिंग    भी करवा सकते है जिससे शादी पर को साइड इफ़ेक्ट न पड़े और रिश्तो को सुधारा जा सके । इस तरह से शादियों को टूटने से बचाया जा सकता है ।
  2. कानूनी कार्यवाही: कानूनी सहायता लेकर भी रिश्तो को सुधारा जा सकता है , कभी  कभी मिस अंडरस्टैंडिंग के कारण भी अलगाव पैदा हो जाता है पति पत्नी में यदि किसी व्यक्ति को अपने विवाह सम्बंधित अधिकारों का उपयोग करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो, तो वह कानूनी कार्यवाही कर सकता है।
  3. विवाह विच्छेद (divorce): भारतीय कानून में विवाह विच्छेद की प्रक्रिया और शर्तों का विवरण दिया गया है अगर पति पत्नी की समसयाओ का समाधान नहीं निकल पारहा है मतलब दोनों पति पत्नी के पास कोई कारण ही नहीं बचा की साथ में रहे तो वो भारतीय कानून के अंतर्गत तलाक जैसी प्रक्रिया अपना कर एक दूसरे से ऐसे अलगाव वाले रिश्ते से आज़ादी पा सकते है और अपने लाइफ की नए सिरे से शुरुआत भी कर सकते है ।

निष्कर्ष ; इस तरह वैवाहिक रिश्तो में कुछ समय बाद separation in marriage(अलगाव )जैसी समस्या आने लगती है तो दोनों पक्षकार बैठकर बात  करके इसका solution  भी निकल सकते है या किसी सामाजिक संथा की मदद ले सकते है , कानूनी रूप से तलाक लेकर एक दूसरे से अलग हो सकते है ।

यह भी पढ़े https://newstarang24.com/hit-and-run-new-law/

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *