law :(Annulment) बिना तलाक लिए विवाह को कैसे ख़त्म करे ?

newstarang24.com
6 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

law : annulment विवाह का विलोपन या विवाह का निरस्तीकरण

बिना तलाक लिए विवाह को कैसे ख़त्म करे ?

अगर आपकी शादी भी धोखेबाज़ी से हुई  है या शादी को  लेकर आपके साथ किसी प्रकार का कोई धोखा हो गया है तो आप के पास उस शादी से निकलने का एक ही ऑप्शन है तलाक । परन्तु बहुत से लोग चाहते है की तलाक जैसी डेग उनके ऊपर न लगे तो वो इस लॉ के द्वारा भी अपने विवाह को ख़त्म करवा सकते है बशर्ते उनके साथ धोखाधड़ी हुई हो ।

law : annulment

विवाह एक पवित्र बंधन :

विवाह को हमेशा से एक पवित्र बंधन के रूप में माना गया है । पहले के जमाने में क्या होता था की जो परिवार के बुजुर्ग लोग होते थे वो अपने बेटे या बेटी की शादी बहुत ही सोच समझकर करवाते थे जहाँ पर समाने वाले परिवार की समाज में क्या रेपुटेशन है या लड़का या लड़की सही लाइन पर है या नहीं है ये सभी देख करके और जब उनको लगता था की सब कुछ सही है तब जाकर विवाह पक्का करवाया जाता था । ऐसे विवाह सामाजिक दायरे में रहकर किये जाते थे ताकि दोनों परिवार पर समाज का दबाव बना रहे और कोई भी एक दूसरे के साथ अत्याचार न कर सके । और इस प्रकार विवाह को एक पवित्र बंधन माना जाता रहा है जिसमे सीरम दो व्यक्तियों की शादी नहीं होती बल्कि दो परिवारों की शादी होती है ।

मेट्रीमोनियल साइट से विवाह :

आजकल विवाह के तरीके भी बदलने लगे है पहले जैसी शालीनता विवाह में अब देखने को नहीं मिलती है । आजकल ज़्यदातर  रिश्ते मेट्रीमोनियल साइट से तय कर दिए जाते है। आज के युवा सब पढ़े लिखे है और वो शादी जैसे फैसला भी कभी कभी खुद ही ले लेते है या परिवार वाले भी आजकल अपने बच्चो की शादी मेट्रीमोनियल साइट से तय कर देते है लेकिन कभी कभी क्या हो जाता है ऐसे साइट से तय किये गए विवाह में धोखे होने के चांसेस बहुत ज्यादा रहते है जो इनफार्मेशन प्रोफाइल पर दिखाई जाती है कितनी ही बार वो झूठी निकल जाती है तो ऐसे शादी में बहुत बड़ा धोखा हो जाता है और पीड़ित पक्षकार के पास एक ही रास्ता बचता है तलाक का ,, परन्तु  लोग तलाक जैसा डेग अपने ऊपर नहीं लगाना चाहते है इसलिए उनके पास एक ऑप्शन होता है विवाह को निरस्त करवा दिया जाए . जी हां दोस्तों अगर विवाह में किसी प्रकार का कोई धोखा हो जाता है और आप ये साबित कर देते है की शादी के नाम पर आपके  साथ बहुत बड़ा धोखा हो गया है तो आप ऐसे सामने वाले व्यक्ति को बिना तलाक दिए भी विवाह को ख़त्म कर सकते है इससे आपके ऊपर तलाकशुदा का टैग नहीं लगेगा और आपका धोखाधड़ी से हुआ विवाह ख़त्म कर दिया जायेगा और आप सभी जिम्मेदारियों से मुक्त रहोगे ।

grounds of annulments विवाह निरस्तीकरण या विलोपन के आधार :

विवाह के निरस्तीकरण के लिए निम्नलिखित आधार होना जरुरी है तभी ऐसे विवाह को निरस्त या विलोपन किया जायेगा –

  1. एक पक्षकार पहले से ही शादीशुदा हो ।
  2. विवाह निषिद्ध डिग्री के अंतर्गत आता हो ।
  3. दोनों में से कोई भी एक पक्षकार मानसिक रूप से विवाह के लिए सक्षम नहीं है ।
  4. शारीरिक अक्षमता  के कारण विवाह पूर्ण करने में असक्षम ।
  5. बलपूर्वक या धोखाधड़ी से प्राप्त सहमति ।
  6. विवाह के समय पति या पत्नी काम उम्र के रहे हो ।

Annulment के लिए अप्लाई कैसे करे ?

  1. सबसे पहले आपको एक अच्छा वकील हायर करना होगा जिसे इस फील्ड में अच्छा खासा नॉलेज हो । जिसे फॅमिली लॉ के बारे अच्छी जानकारी हो । वकील आपको गाइड करेगा और आपके केस को लीगल प्रॉसेस के लिए तैयार करेगा ।
  2. इसके बाद आपको फॅमिली कोर्ट में marriage Annulment के लिए पिटीशन लगानी होगी और उसमे वो सब आधार लिखने होंगे जो अनुलमेंट के लिए जरुरी है अर्थात जो भी धोखाधड़ी हुई है आपके साथ विवाह के नाम पर ऐसे सभी अधरों को प्रॉपर पिटीशन में लिखे । और ये पिटीशन ऐसे familycourt में लगाए जहाँ आप रहते है ता आपका पार्टनर जहा रहता है ।
  3. इस तरह से कोर्ट की प्रॉसेस स्टार्ट होगी आप लोगो को सुनवाई की तारीखे दी जाएगी और दोनों पार्टी को अपने अपने एविडेंस रखने को कहा जायेगा इस तरह केस की कोर्ट में सुनवाई होगी ।
  4. अगर कोर्ट को लगता है की इस केस में Annulment के सारे grounds पाए गए है तो कोर्ट ऐसे विवाह की निरस्त करने का निर्णय दे देगा ।

 

 

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *