LAW:आखिर क्यों एक पत्नी ससुराल छोड़ कर चली जाती है ?

newstarang24.com
7 Min Read
WhatsApp channel Join Now
Telegram channel Join Now

LAW:आखिर क्यों एक पत्नी ससुराल छोड़ कर चली जाती है ?

भारत में शादी जन्मजन्मांतर का रिश्ता माना जाता है । विवाह एक संस्कार माना गया है परन्तु आजकल शादी होते ही तलाक के मामले बढ़ने लगे है । दोनों पक्षकारो में से एक भी समझना नहीं चाहता बल्कि दोनों ही अपने अपने ईगो को लेकर बैठे रहते है जिसके कारण तलाक के मामले बढ़ते ही जा रहे है । आजकल तो शादी को 6 महीने भी नहीं होते और बीवी घर छोड़ कर चली जाती है । आखिर ऐसा हो क्यों रहा है ? आज हम इसके कारण को जानेगे की क्या कारण है की शादी होते ही बीवी मायके जाके  बैठ जाती है –Free divorce separation relationship illustration

1.पति के द्वारा पत्नी को समय नहीं देना :

सबसे पहला कारण ही यही बनता है है अगर किसी की शादी हुई है और पति अपने कामो में ही बिजी रहता है अपनी बीवी को टाइम नहीं देता है या जितना टाइम मिलता है उसमे भी मोबाइल लेके बैठे रहते है तो ऐसे स्थिति में पत्नी को उस घर में बहुत ज्यादा अकेलापन फील होने लगता है और फिर पत्नी अपने पति से शिकायते करती है परन्तु पति नहीं समझता है तो इस प्रकार दोनों के बीच झगडे start हो जाते है और इस प्रकार पत्नी घर को छोड़ने का मन बना लेती है और इस छोटे से कारण की वजह से बीवी घर छोड़ देती है और धीरे धीरे मामला बिगड़ने लगता है ।Free silhouette sorry forgive vector

2. घर का माहौल :

अगर शादी होते ही थोड़े दिन में पत्नी मायके जाके बैठ जाती है तो उसका एक reason घरेलु कारण भी हो सकता है , घर का माहौल अगर अच्छा नहीं होता है तो कोई भी लड़की ससुराल में अपनेआप को सेफ फील नहीं कर पाती और वो मौका मिलते ही अपने मायके आ जाती  है और वापस वो ससुराल नहीं जाना चाहती । इसलिए ये ससुराल वालो को ये सोचना चाहिए की उनके  घर का माहौल कैसा है , कम  से कम  घर का माहौल ऐसा रखे की किसी और की बेटी यहाँ आकर कम्फर्टेबले फील करे । बहु के ऊपर कोई भी अन्य पुरुष घर में ही बुरी नज़रे ना डालें ।

3. सांस – ननद के ताने :

ज्यादातर जॉइंट फॅमिली में ऐसा होता है सांस और ननद कभी भी अपने घर आयी बहु को अपने परिवार का हिस्सा नहीं मानती है , उसे सिर्फ काम करने वाली ही समझती है जिस कारण भी घर का माहौल बहुत ख़राब सा हो जाता है  । सांस हमेशा बहु को अपनी बेटी से कम्पेयर करेगी और उसमे कमिया निकालेगी,, ऐसे ही ननद भी कभी नहीं चाहेगी की उसकी माँ उसकी भाभी को उस घर में ज्यादा महत्व  दे । ये बहुत बड़ा कारण है की यहाँ बहुएँ अक्सर टूट जाती है और रोज रोज बहुएं ऐसा माहौल सहन नहीं कर पाती  है,, और घर छोड़ने पर मजबूर हो जाती है ।

4. पति या पत्नी का शादी के बाद भी कही बाहर अफेयर होना:

अक्सर देखा जाता है की after मैरिज भी ज्यादातर केस में लड़के या लड़किया अपने पास्ट को भूल नहीं पाते है और वो  चाहते है की शादी के बाद उनकी शादी भी अच्छी चले और उनका अफेयर भी चलता रहे क्युकी वो अपने अफेयर से बाहर निकलना पसंद ही नहीं करते इस कारण से पति पत्नी में झगडे होने लगते है और धीरे धीरे ये झगडे इतने ज्यादा बढ़ जाते है की आगे जाकर तलाक के कारण भी बन जाते है । इसलिए तो शादी के पहले किसी की लाइफ कैसी भी रही हो परन्तु शादी के बाद पति पत्नी का एक दूसरे में मन लगाना चाहिए और इस रिश्ते में पूरी तरह समर्पित होकर रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहिए कभी भी तीसरे की बातों में आकर अपनी लाइफ को ख़राब बिलकुल भी न करे ।

5. पत्नी के घरवालों का ज्यादा इंटरफेयर होना :

आजकल ये भी बहुत बड़ा कारण हो गया है जिसके कारण पत्नी घर छोड़ कर चली जाती है बहुत बार क्या होता है की लड़की का उसके ससुराल वालो के साथ छोटा मोटा कोई झगड़ा हो जाता है तो लड़की के पीहर वाले लड़की को समझाने की बजाय उसको भड़काने का काम करने लगते है ये आजकल बहुत बड़ा कारण बनता जा रहा है रिश्तो को तोड़ने का । अगर लड़की का ससुराल में किसी के साथ झगड़ा हो भी जाये तो लड़की के पेरेंट्स को उसे भड़काने और झगड़ा बढ़ने के बजाय उसे समझाना चाहिए , हर बार लड़की ही सही हो ये जरुरी नहीं है इसलिए लड़की को भी समझना चाहिए की कही उसके या उसके परिवार की वजह से तो झगडे नहीं हो रहे । और अगर लड़की की गलती है तो लड़की को भी अपनी गलती स्वीकार करनी चाहिए । ऐसे ही अगर पति के घर वाले भी बहुत ज्यादा दोनों के बीच की किसी लड़ाई में ज्यादा दखल न दे ,जहा जरुरत नहीं है । और अगर लड़के की गलती है तो उसे भी स्वीकार करनी चाहिए ।

निष्कर्ष : भारत देश में विवाह को एक बहुत ही पवित्र संस्कार माना  जाता है जो न केवल दो इंसानो का मेल है बल्कि ये दो परिवारों का भी मेल होता है कभी भी छोटी छोटी बातो में झगड़ा करने की बजाय उसको सुलझाने का प्रयास करे , कोई समस्या  ऐसी नहीं है जिसका solution नहीं होता है दुनिया में हर समस्या का हल होता है बस उसको समझने का सही तरीका हमें आना चाहिए । पति हो या पत्नी शादी होने के बाद अगर दोनों में किसी बात को लेकर कोई समस्या  है भी तो खुद दोनों मिल बैठ कर उसका समाधान करे न की परिवार वालो को बीच में लाये । इसके अलावा ससुराल में आयी बहु को परिवार वालो को अपनापन देना चाहिए ताकि उसको ससुराल में कम्फर्टेबले  लगे और अपनी लाइफ को पति और ससुराल वालो के साथ अच्छे से बिता सके ।

 

Share This Article
Follow:
Hello friends, My name is Ganga Soni, I have been into blogging for a long time. This is my news blog, under this I post only that news which is true, apart from this there are blogs written by me on other topics also. Thank you
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *